Bank Recruitment 2022 :10वीं पास के लिए बैंक में निकलीं नौकरियां, भूतपूर्व सैनिक जरूर करें आवेदन


Indian Bank Recruitment 2022: भूतपूर्व सैनिकों के लिए बैंक में नौकरी पाने का सपना पूरा हो सकता है, यदि वे समय रहते हुए इस बैंक भर्ती के लिए आवेदन कर दें। दरअसल, 10वीं पास उम्मीदवारों और भूतपूर्व सैनिकों के लिए इंडियन बैंक की ओर से भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। इंडियन बैंक ने अधीनस्थ कर्मचारी संवर्ग में विभिन्न राज्यों में सुरक्षा गार्ड के पदों पर रिक्तियों को भरने के लिए भूतपूर्व सैनिकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि नौ मार्च, 2022 तक है। भूतपूर्व सैनिकों को आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इस भर्ती के पदों के लिए निर्धारित पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं या नहीं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.indianbank.in पर करियर पेज में जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी समझ लें। आपकी सुविधा के लिए प्रमुख जानकारी भी यहां दी जा रही है।इंडियन बैंक की भर्ती के तहत थलसेना, नौसेना और वायुसेना के भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों को भी आवेदन के लिए न्यूनतम 10वीं पास होना जरूरी है। इंडियन बैंक में 202 पदों पर 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए देशव्यापी भर्ती की जा रही है। इंडियन बैंक अधीनस्थ कर्मचारी संवर्ग सुरक्षा गार्ड की भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बैंक की अधिकारिक वेबसाइट www.indianbank.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

Indian Bank Recruitment: पात्रता व आयु सीमा

इंडियन बैंक भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसमें ध्यान देने योग्य बात यह है कि स्नातक या उच्च योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन के पात्र नहीं हैं। वहीं, अगर 15 साल का अनुभव है तो आप एक्स-सर्विसमैन के कोटे के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Indian Bank भर्ती की चयन प्रक्रिया

इंडियन बैंक भर्ती की चयन प्रक्रिया में 100 अंक की मेरिट सूची बनाई जाएगी। इसमें 40 अंकों की ऑब्जेक्टिव टाइप ऑनलाइन परीक्षा, 40 अंक शारीरिक फिटनेस टेस्ट के, 10 अंक स्थानीय भाषा परीक्षण और साथ ही वैध हल्के मोटर वाहन कॉमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस के 10 अंक को जोड़कर वरीयता सूची तैयार की जाएगी। यदि अंतिम चयन में अभ्यर्थियों को समान अंक मिलते हैं, तो उन्हें आयु के आधार पर रैंक में प्राथमिकता दी जाएगी।

Previous Post Next Post