Indian Coast Guard Recruitment : 2000 से अधिक पदों पर 10वीं 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती , जल्द करें आवेदन


Indian Coast Guard Recruitment : इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक पदों (Mechanical Process) के लिए भर्ती निकाली गयी है। जो भी उम्मीदवार भारतीय तट रक्षक बल (Indian Coast Guard) में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं उनके लिए यह एक सुनहरा मौका है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज यानी 8 सितंबर 2023 से शुरू कर दी गयी है। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार भारतीय तटरक्षक बल की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर इस इस पेज पर उपलब्ध करवाए गये डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 22 सितंबर 2023 निर्धारित की गयी है।

एप्लीकेशन प्रॉसेस (Application Process) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। अन्य किसी माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित किया गया शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस (EWS) कैटेगरी के उम्मीदवारों को 300 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गयी है। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

कौन कर सकता है आवेदन (Who Can Apply) -

अभ्यर्थी ने पदानुसार 10वीं, 10+2 (फिजिक्स और मैथ्स विषयों के साथ), दसवीं के साथ संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा आदि किया हो। इसके अलावा उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम वर्ष 22 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए अर्थात अभ्यर्थी का जन्म 1 मई 2002 से पहले और 30 अप्रैल 2006 के बाद न हुआ हो।

भर्ती विवरण यह भर्ती कुल 350 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है जिसमें से नाविक (जनरल ड्यूटी) के 260 पद, नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के 30 पद, यांत्रिक (मैकेनिकल) के 25 पद, यांत्रिक (इलेक्ट्रिकल) के 20 पद और यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 15 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। 2000(Coming Soon)

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post