RRC Recruitment : 5000 से अधिक क्लर्क, चपरासी व अन्य पदों पर 10वीं 12वीं पास के लिए भर्ती, जानें प्रक्रिया

 
RRC ER Kolkata Apprentice Recruitment 2023: भारतीय रेलवे में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। रेवले रिक्रूटमेंट सेल (ईस्टर्न रेलवे) की ओर से अप्रेंटिसशिप (Apprenticeship) के 3115 पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आरआरसी की ओर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज यानी 27 सितंबर 2023 से शुरू कर दी गयी गयी है। ऐसे अभ्यर्थी जो दसवीं/ आईटीआई सर्टिफिकेट होल्डर (ITI Certificate Holder) हैं वे इस भर्ती के लिए ऑफिशियल वेबसाइट er.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म (Online Form) भरने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2023 तय की गयी है। 5000 (Coming Soon)

भर्ती विवरण (Vacancy Details) -

इस ईस्टर्न रेलवे की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 3115 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। यह भर्ती अलग-अलग डिवीजन के अनुसार निकाली गयी हैं जिनकी जानकारी निम्नलिखित है

हावड़ा डिवीजन: 659 पद

लिलुआ डिवीजन: 612 पद

सियालदह डिवीजन: 440 पद

कांचरापाड़ा कार्यशाला: 187 पद

मालदा डिवीजन: 138 पद

आसनसोल डिवीजन: 412 पद

जमालपुर वर्कशॉप: 667 पद

क्या है योग्यता (What Is The Qualification) -

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार 10वीं/ 10वीं के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई/ संबंधित ट्रेड में NCVT सर्टिफिकेट (Certificate) आदि प्राप्त किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट रेलवे के नियमों के अनुसार प्रदान की जाएगी। योग्यता से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन (Official Notification) अवश्य देख लें।

कैसे होगा चयन (How Will The Selection Be Done) -

इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जायेगा। मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों के द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म में भरे गए डाटा के अनुसार की जाएगी। जो उम्मीदवार अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्राप्त करेंगे उनको अप्रेंटिसशिप के रिक्त पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post