Police Constable Recruitment 2023 : सरकारी विभाग में निकली क्लर्क, चपरासी और अन्य पदों पर 10वीं 12वीं पास के लिए बंपर भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

Chhattisgarh Police Constable Recruitment 2023 : छत्तीसगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। छत्तीसगढ़ पुलिस के द्वारा विभिन्न यूनिट में कॉन्स्टेबल रैंक (Constable Rank) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी शुक्रवार, 20 अक्टूबर 2023 से शुरू हो रही है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सीजी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट, cgpolice.gov.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक ये सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज (Application Page) पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है। 6000 (Coming Soon)

6000 कॉन्स्टेबल भर्ती की अधिसूचना पहले ही जारी (6000 constable recruitment notification already released) -

छत्तीसगढ़ पुलिस ने आरक्षक (Constable) रैंक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना इस माह के आरंभ में ही जारी कर दी गई थी। अधिसूचना के मुताबिक छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा विभिन्न जिलों/इकाईयों में कॉन्स्टेबल के 6000 से अधिक पदों पर भर्ती की जानी है। इनमे सबसे अधिक 5000 पद कॉन्स्टेबल (जीडी) के हैं, जबकि शेष पद कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन के हैं। जिन ट्रेड के लिए वेकेंसी (Vacancy) निकाली गई है, उनमें चालक, ट्रेड टेलर, धोबी, मोची, कुक, कैरियर, मेशन, टेलर, इलेक्ट्रिशियन, नाई, डीआर, खलासी, स्वीपर, डीआर, इलेक्ट्रिशियन, खलासी, आदि शामिल हैं।

 योग्यता और मानदंड (Eligibility and Criteria) -

छ्त्तीसगढ़ पुलिस द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए। हालांकि, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता (Eligibility) 8वीं पास ही है। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा (Age Limite) में छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए अधिसूचना देखें।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post