सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 परिणाम 2022 : घोषित यहां बताया गया है कि आप कैसे आपत्तियां उठा सकते हैं

सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 19 मार्च, 2022 को कक्षा 12वीं कक्षा 1 की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी किए। परिणाम सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के पंजीकृत ईमेल पते पर भेजे गए थे।

इसके साथ, सीबीएसई ने एक शिकायत सबमिशन पोर्टल खोला है जहां छात्र आपत्तियां उठा सकते हैं और परिणामों के संबंध में प्रतिक्रिया भेज सकते हैं। टर्म 1 परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन विवाद निवारण तंत्र 31 मार्च तक उपलब्ध रहेगा।

इस बार छात्रों के लिए सीधे आपत्ति करने का कोई प्रावधान नहीं है और उन्हें स्कूलों में विवाद प्रस्तुत करने की आवश्यकता है, जो बदले में cbse.nic.in और CBSE.gov.in पर उपलब्ध लिंक का उपयोग करके उन्हें सीबीएसई बोर्ड में जमा कर सकते हैं.

क्या हैं प्रावधान?

बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 परिणाम 2022 के खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए एक विंडो खोली है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि 31 मार्च सीबीएसई कक्षा 12 के टर्म 1 के परिणाम के खिलाफ आपत्तियां उठाने की आखिरी तारीख है।

सीबीएसई ने कहा कि टर्म 2 के परिणाम घोषित होने के बाद सत्यापन कार्यक्रम के साथ विवादों का फैसला किया जाएगा।

छात्र अपने विवाद स्कूलों को भेज सकते हैं और स्कूल सामूहिक रूप से सीबीएसई बोर्ड को विवाद भेज सकते हैं।

यहां बताया गया है कि आप कैसे आपत्तियां उठा सकते हैं

1. कक्षा 12वीं कक्षा 1 के परिणाम के खिलाफ आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट - cbse.gov.in पर जाना होगा

2. आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर जाएं, उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा है, 'स्कूल रिक्वेस्ट सबमिशन फॉर रिजॉल्यूशन' लिंक

3. अब, सीबीएसई कक्षा 12वीं कक्षा 1 के परिणाम में अपने प्रदर्शन के अनुसार 'स्कूल के रूप में जारी रखें' या 'आरओ/जेएस के रूप में जारी रखें' चुनें।

4. आवश्यक एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें

5. औपचारिक शिकायत करें

6. शिकायत का स्क्रीनशॉट लें और इसे भविष्य में उपयोग के लिए रखें।

आपत्तियां उठाने के लिए सीधा लिंक

सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 परिणाम 2022 के खिलाफ आपत्तियां उठाने का सीधा लिंक यहां दिया गया है - लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 12वीं कक्षा 1 के परिणाम 2022 को सीधे स्कूलों को भेज दिया है और स्कूलों में संबंधित अधिकारी वर्तमान में बोर्ड द्वारा दिए गए सैद्धांतिक अंकों में व्यावहारिक अंकों को जोड़कर उनके परिणामों की गणना कर रहे हैं।

सीबीएसई ने केवल टर्म 1 एमसीक्यू परीक्षा के परिणाम जारी किए हैं। सभी अपडेट के लिए उम्मीदवारों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए।


Previous Post Next Post