CBSE Class 12 Term 1 Results UPDATE : Know how to download marksheet, scorecard


 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा परिणाम जल्द ही घोषित करने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड टर्म 1 के परिणाम मार्च के महीने में जारी किए जाएंगे। हालांकि, सीबीएसई बोर्ड के परिणाम जारी करने के संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, छात्र प्रत्याशा में हैं।

सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 का परिणाम पहले ही जारी किया जा चुका है और आधिकारिक वेबसाइटों- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर उपलब्ध है।

सीबीएसई टर्म 2 डेट शीट कैसे चेक करें?

जिन छात्रों को सीबीएसई टर्म 2 डेट शीट की जांच करनी है, वे आधिकारिक वेबसाइट - www.cbse.gov.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

पिछले साल, सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 2022 के लिए बोर्ड परीक्षा दो शर्तों में आयोजित की जाएगी। यह पहली बार है जब सीबीएसई दो चरणों में बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है।

यहां अन्य तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपना स्कोर देख सकते हैं:

- डिजिलॉकर

छात्र डिजिलॉकर ऐप या इसकी वेबसाइट digilocker.gov.in पर अपना स्कोर देख सकते हैं। इसी प्रक्रिया के जरिए वे अपनी मार्कशीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

उमंग अप्प :

यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (UMANG) ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया है।

- एनआईसी-results.gov.in

यह वेबसाइट राष्ट्रीय सूचना विज्ञान (एनआईसी) द्वारा विकसित की गई है और वेबसाइट - Results.gov.in हमेशा भारत में सभी बोर्ड परिणाम दिखाती है।

- आईवीआरएस और एसएमएस

छात्र आईवीआरएस और एसएमएस के जरिए भी अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सीबीएसई ने पहली बार वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के लिए ओएमआर शीट में सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 आयोजित की है। सभी प्रश्न समान अंक के थे और कुल 40 अंकों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी।

Previous Post Next Post