Graphic Designing Jobs : घर बैठे मोबाइल से सीखें ग्राफिक डिजाइनिंग, फ्रीलांसिंग से कमा सकते हैं हज़ारों रुपये


 नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं 50% से अधिक ग्राफ़िक डिज़ाइनर महिलाएं हैं? 90% ग्राफिक डिजाइनर फ्रीलांस काम करते हैं? तो क्या कोई भी युवा ग्राफिक डिजाइन फील्ड में अपना करियर बना सकता है? बिलकुल- कोई भी युवा इसे सीखकर अपना करियर आगे बढ़ा सकते हैं और घर बैठे बड़े-बड़े कंपनियों के साथ काम करके हज़ारों रुपये कमा सकते हैं। आज के आधुनिक युग में टेक्नोलॉजी का विस्तार हर तरफ बढ़ा है। टेक्नॉलाजी के माध्यम से लोगों तक पहुंचना काफी आसान हो गया है, जिसका सबसे अधिक लाभ विज्ञापन और संचार एजेंसियों को मिला। हर कंपनी अपने कस्टमर तक पहुँचने के लिए ग्राफ़िक्स का इस्तेमाल करती है। चाहे वो एक LOGO डिज़ाइन करना हो, या ऐड कैंपेन बनाना हो- सभी को ग्राफिक डिज़ाइन का ही सहारा लेना पड़ता है। एक रिसर्च के अनुसार, एक व्यक्ति किसी भी विजुअल इनफार्मेशन को 3 दिन बाद 65% तक याद रखते हैं वही लिखित इनफार्मेशन का सिर्फ 10% ही याद रख पाते हैं। भारत बनेगा डिज़ाइन कैपिटल'

ऐसा माना जाता है कि वर्तमान में भारत को औद्योगिक, संचार जैसे अन्य उद्योगों के लिए लगभग एक लाख से अधिक डिजाइनरों की आवश्यकता है। CII के अनुसार, भारत में डिजाइन उद्योग 2020 में 18,832 करोड़ रुपये का था, जो 2021 में और बढ़ गया। ग्राफ़िक्स क्षेत्र के एक्सपर्ट्स भी यह मानते हैं कि आने वाले समय में एक कुशल ग्राफ़िक डिज़ाइनर की मांग अपने चरम पर होगी। ऐसे ही एक एक्सपर्ट अनिल रेड्डी - लॉलीपॉप डिज़ाइन के फाउंडर - मानते हैं कि "भारत विश्व का डिज़ाइन कैपिटल बनने वाला है और आने वाला समय डिज़ाइन-क्रांति का होगा।" राजीव चिलाका, छोटा भीम जैसे कालजयी चरित्र के निर्माता, का कहना है "आने वाले समय में भारत क्रिएटिविटी के क्षेत्र में शीर्ष पर होगा और यह अपार संभावनाओं का बाजार बनेगा"। वैश्विक ग्राफ़िक डिज़ाइन इंडस्ट्री- 2021 में

वैश्विक उद्योगों में ग्राफ़िक डिज़ाइन उद्योग 9वें स्थान पर है

$45.8 बिलियन- ग्राफिक्स डिजाइनर बाजार

2.8% - ग्राफिक्स डिजाइनरों के संख्यां की वृद्धि दर

कहां मिलेगी ग्राफ़िक डिज़ाइनर को जॉब

वेबसाइट डेवलपमेंट एजेंसी, मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग एजेंसी, पब्लिकेशन हाउस, पत्रिका और पोस्टर्स प्रिटिंग के अलावा कम्प्यूटर गेम्स, प्रोडक्ट पैकिजिंग इंडस्ट्री, कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन जैसी कई अन्य संस्थाओं में।

90% से अधिक ग्राफिक डिज़ाइनर फ्रीलांसिंग से घर बैठे महीने का हज़ारों रुपये कमा लेते हैं।

युवाओं के लिए ग्राफ़िक डिज़ाइन सीखना हुआ आसान

Safalta ने अपने पहले ग्राफ़िक डिज़ाइन मोबाइल कोर्स के ग्रैंड सक्सेस के बाद अब दूसरा बैच स्टार्ट किया है जहाँ घर बैठे मोबाइल से ही ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स को पूरा किया जा सकता है। इस कोर्स में कैनवा, काइन-मास्टर, गो डैडी स्टूडियो, फोटोशॉप, डिजाइनर एप्लीकेशन इत्यादि  को सिखाया जायेगा। इसके अलावा इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स अपने मास्टरक्लासेस के द्वारा लगातार मार्गदर्शन करते रहते हैं जिससे युवाओं को इंडस्ट्री ट्रेंड्स के बारे में जानकारी मिलते रहे। हाल में ऐसे ही कुछ दिग्गज- जैसे अनिल रेड्डी- लॉलीपॉप UI/UX के फाउंडर, अर्नब रे- सीनियर आर्ट डायरेक्टर ने अपने मास्टर क्लासेस से युवाओं को डिजाइनिंग के कई गुर सिखाये।

कैसे अलग है सफलता का डिजाइनिंग कोर्स

30 घंटे का लाइव इंटरेक्टिव कोर्स और रिकार्डेड बैकअप

2 मास्टर क्लास सेशन्स

फ्री स्केचिंग क्लासेस

12 मॉड्यूल्स, 7+ टूल्स ट्रेनिंग

10 से ज्यादा वर्षों के अनुभवी फैकल्टी का गाइडेंस

5 GB+ के रेफरेन्स और प्रोजेक्ट फाइल्स

अमर उजाला के पाठकों के लिए विशेष ऑफर

अगर आप भी इस ग्राफ़िक डिजाइन प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं तो तुरंत Safalta की ओर से 14 मार्च 2022 को शुरू किए जा रहे खास Graphic Design Online Batch में खुद को पंजीकृत करें। इस बैच को केवल आज यानी 8 मार्च के दिन एडमिशन लेने वाले युवाओं को मात्र 899 रु में उपलब्ध कराया जा रहा है।

Previous Post Next Post