MINT Recruitment : 2000 से अधिक क्लर्क, चपरासी व अन्य पदों के लिए भर्ती, जानें प्रक्रिया


India Mint Recruitment : इंडिया गवर्नमेंट मिंट, हैदराबाद की ओर से तकनीशियन के अंतर्गत आने वाले विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए इंडिया मिंट की ओर से नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार आईटीआई (ITI) उत्तीर्ण है और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह एक सुनहरा मौका है। ऐसे अभ्यर्थी तुरंत ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म  (Application Form) भरने की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गयी है। 2000 (Coming Soon)

ऐसे करें आवेदन (Apply Like This) -

इस भर्ती में उम्मीदवार स्वयं से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप यहां दिए गये बिंदुओं को फॉलो करें-

आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले निर्धारित पोर्टल लिंक https://ibpsonline.ibps.in/igmhjul23/ पर जाएं।

अब वेबसाइट के होम पेज पर पहले Click here for New Registration पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।

पहले चरण में बेसिक जानकारी भरने के बाद दूसरे चरण में अभ्यर्थी फोटो और सिग्नेचर (Signature) अपलोड करें।

इसके बाद तृतीय चरण में मांगी गयी डिटेल भरें और चौथी स्टेप में फॉर्म का प्रिव्यू देखें।

पांचवीं स्टेप में अभ्यर्थी बची हुई जानकारी अपलोड करें।

स्टेप 6 में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से सबमिट किये गए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल लें।

क्या है योग्यता (What Is The Qualification) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने संबंधित क्षेत्र में आईटीआई सर्टिफिकेट (ITI Certificate) प्राप्त किया हो। इसके साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

कैसे होगा चयन (How Will Be The Selection) -

इस परीक्षा में जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनको ऑनलाइन एग्जाम (Online Exam) में शामिल होना होगा। ऑनलाइन एग्जाम में उम्मीदवारों से बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा का आयोजन अक्टूबर/ नवंबर 2023 (संभावित) में किया जा सकता है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post