NFC ITI Trade Recruitment : सरकारी विभाग में निकली 2000 पदों पर बंपर भर्ती , जानिए कैसे करें आवेदन

NFC ITI Trade Recruitment : सरकारी नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी के यूक्लियर फ्यूल कॉम्प्लेक्स में अप्रेंटिसशिप (Apprenticeship) के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। जो उम्मीदवार 10वीं/ आईटीआई (ITI) उत्तीर्ण हैं वे इस भर्ती में भाग ले सकते हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार एनएफएल (NFL) की ऑफिशियल वेबसाइट nfc.gov.in या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक (Direct Link) पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म (Online Form) भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 निर्धारित की गयी है।

भर्ती विवरण (Recruitment Details) -

इस अप्रेंटिसशिप (Apprenticeship) के माध्यम से कुल 206 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। इसमें से फिटर (Fitter) के लिए 42 पद, टर्नर (Turner) 32, प्रयोगशाला सहायक (Lab Assistant) (रासायनिक संयंत्र) 6, इलेक्ट्रीशियन 15, मशीनिस्ट 16, मशीनिस्ट (ग्राइंडर) 8, अटेंडेंट ऑपरेटर (केमिकल प्लांट) 15, रासायनिक संयंत्र संचालक 14, उपकरण मैकेनिक 7, मोटर मैकेनिक 3, आशुलिपिक (अंग्रेजी) 2, कंप्यूटर ऑपरेटर एवं प्रोग्रामिंग सहायक (सीओपीए) 16, वेल्डर 16, मैकेनिक डीजल 4, बढ़ई (Carpenter) 6 और प्लम्बर (Plumber) के लिए 4 पद आरक्षित हैं। 2000 (Coming Soon)

क्या है योग्यता (What Is The Qualification) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के साथ ही संबंधित क्षेत्र में आईटीआई सर्टिफिकेट (ITI Certificate) प्राप्त किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी (Candidate) की न्यूनतम आयु 30 सितंबर 2023 के अनुसार 18 वर्ष होनी चाहिए। परास्नातक (Masters) कर चुके अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन नहीं का सकते हैं।

कैसे होगा चयन (How Will The Selection Be Done) -

इस भर्ती में चयन के लिए उम्मीदवारों को आवेदन के आधार पर शॉर्टलिस्ट (Shortlist) किया जायेगा। उम्मीदवारों को अर्हकारी परीक्षा (Qualifying Examination) में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इलेक्ट्रीशियन (Electrician) और वेल्डर ट्रेड (Welder Trade) के लिए उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू (Interview) के आधार पर किया जायेगा। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी नोटिफिकेशन का अवलोकन (Overview) अवश्य कर लें।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post