RBI Assistant Recuritment : बैंक में निकली 9000 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती , जानिए कौन कर सकता है आवेदन

 


RBI Assistant Recruitment : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को सहायक भर्ती, 2023 के लिए अधिसूचना जारी की। आवेदन प्रक्रिया अवसरों.rbi.org.in पर शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 4 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

आरबीआई असिस्टेंट 2023 की ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर को होनी है और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना है। 9000 (Coming Soon)

पात्रता (Eligibility) -

उम्मीदवार जो भारत का नागरिक है, या नेपाल, भूटान का नागरिक है, या एक तिब्बती शरणार्थी है जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया था, इन रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकता है।

भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आया हो, वह भी आवेदन कर सकता है। .

हालाँकि, ऐसे उम्मीदवारों के मामले में, भारत सरकार द्वारा जारी पात्रता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

आयु सीमा (Age Limite) -

एक उम्मीदवार जो 1 सितंबर को कम से कम 20 वर्ष का है और 28 वर्ष से अधिक नहीं है, जिसका अर्थ है कि जिन उम्मीदवारों का जन्म 2 सितंबर 1995 से पहले नहीं और 1 सितंबर 2003 के बाद नहीं हुआ है, इन दोनों तिथियों सहित, वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू होगी।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (Minimum Educational Qualification) -

पद के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास 1 सितंबर, 2023 तक स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम अंकों की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन उत्तीर्ण कक्षा में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है।

भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम आवश्यकता स्नातक या मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष परीक्षा और कम से कम 15 वर्ष की रक्षा सेवा है।

किसी विशेष भर्ती कार्यालय में किसी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उस भाषा में पारंगत होना चाहिए - भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले राज्य की भाषा को पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना आना चाहिए।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) -

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी) के माध्यम से होगा। ये हैं परीक्षा की योजनाएं

प्रारंभिक परीक्षा (एमसीक्यू)

नाम प्रश्न चिह्न समय

अंग्रेजी भाषा 30 30 20 मिनट

संख्यात्मक योग्यता 35 35 20 मिनट

तर्क क्षमता 35 35 20 मिनट

मुख्य परीक्षा (एमसीक्यू)

नाम प्रश्न चिह्न समय

रीजनिंग का टेस्ट 40 40 30 मिनट

अंग्रेजी भाषा की परीक्षा 40 40 30 मिनट

संख्यात्मक योग्यता का परीक्षण 40 30 30 मिनट

सामान्य जागरूकता की परीक्षा 40 40 25 मिनट

कंप्यूटर ज्ञान का परीक्षण 40 40 20 मिनट

भाषा परीक्षण (Language Test) -

मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को भाषा दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा जो संबंधित राज्य की आधिकारिक/स्थानीय भाषा में आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस: ₹50 प्लस 18 प्रतिशत जीएसटी

जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस: ₹450 प्लस 18 प्रतिशत जीएसटी

कर्मचारी: कोई शुल्क आवश्यक नहीं है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post