GEO Scientist Recruitment 2023 : 15000 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए पूरी प्रक्रिया

UPSC GEO Scientist Recruitment 2023 : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से सम्मिलित भू-वैज्ञानिक पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल यानी 10 अक्टूबर 2023 निर्धारित है। ऐसे उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे अंतिम समय का इंतजार न करते हुए तुरंत ही ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। 15000 (Coming Soon)

अभ्यर्थी ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भर सकते हैं। कल के बाद विभाग की ओर से एप्लीकेशन विंडो बंद कर दी जाएगी।

आवेदन करने के मुख्य बिंदु (Key Points To Apply) -

यूपीएससी जियो साइंटिस्ट भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाना है।

इसके बाद One-time registration (OTR) लिंक पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लेना है।

बाद में लॉग इन के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी व दस्तावेज अपलोड करें।

निर्धारित किया गया आवेदन शुल्क जमा करें।

अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क केवल जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को जमा करना होगा। आवेदन फीस 200 रुपये निर्धारित है जो ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है। एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला उम्मीदवार निशुल्क रूप से फॉर्म भर सकते हैं।

क्या है योग्यता (What Is Qualification) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की हो। जो उम्मीदवार परास्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत हैं वे भी इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा 1 जनवरी 2024 के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post