JBT Recruitment 2023 : टीचर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

Chandigarh JBT Recruitment 2023 : सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए चंडीगढ़ जूनियर बेसिक टीचर्स (JBT) भर्ती में शामिल होने का आज अंतिम मौका है। इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि (Last Date) 10 अक्टूबर 2023 निर्धारित है, ऐसे में जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है वे तुरंत ही डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन (Education) चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन (Administration) की ऑफिशियल वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। 18000 (Coming Soon)

कौन ले सकता है भर्ती में भाग (Who Can Participate In The Recruitment) -

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने के साथ ही बीएड/ डीएलएड (D.eld) उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Eligibilty Test) पास होना अनिवार्य है।

आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम एवं 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा (Age Limite) में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

कैसे करें अप्लाई (How To Apply) -

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाना है।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको Quick Links के अंतर्गत Link for apply online for the post of Special Educators (JBT’s & TGT’s) पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें है और बाद में लॉग इन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लेनी है।

अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लेना है।

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

इस भर्ती में आवेदन के साथ ही अभ्यर्थियों को शुल्क जमा करना अनिवार्य है तभी आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा। सामान्य एवं अन्य वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये, एससी वर्ग को 500 रुपये जमा करने होंगे। पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी (Category) के उम्मीदवार इस भर्ती में निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post