RBI Recruitment 2023 : बैंक में निकली 3100 से अधिक पदों पर भर्ती , जानिये कैसे करें आवेदन

 RBI Assistant Recruitment 2023 : बैंकों के बैंक - आरबीआइ में सरकारी नौकरी (Government Job) के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) द्वारा सहायक के 450 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना 13 सितंबर को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी। यह आवेदन प्रक्रिया बुधवार, 4 अक्टूबर 2023 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे संभावित तकनीकी समस्याओं से बचने के लिए अंतिम क्षणों (Last Date) का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द अपना अप्लीकेशन (Application) सबमिट कर लें। 3100 (Coming Soon) 

ऐसे करें रिजर्व बैंक सहायक भर्ती के लिए आवेदन (How to apply for Reserve Bank Assistant Recruitment) -

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा की जा रही असिस्टेंट (Assistant) पदों की भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन आरबीआइ के आधिकारिक पोर्टल (Official Portal), rbi.org.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक से या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर सबमिट कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को आरबीआइ असिस्टेंट एग्जाम 2023 नोटिफिकेशन (Notification) को भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करके ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आरबीआइ ने असिस्टेंट भर्ती परीक्षा 2023 के लिए 450 रुपये शुल्क लिए जाने की घोषणा की है। इस शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के दौरान ही करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों (Reserved Section) - जैसे एससी (SC), एसटी (ST), आदि के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये ही है। उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान के बाद अप्लीकेशन सबमिट करके इसकी सॉफ्ट कॉपी (Soft Copy) डाउनलोड करके सेव कर लनी चाहिए।

स्नातक उम्मीदवार ही कर सकते हैं रिजर्व बैंक सहायक भर्ती के लिए आवेदन (Only graduate candidates can apply for Reserve Bank Assistan Recruitment) -

आरबीआइ सहायक भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना तिथि यानी कट-ऑफ (Cut-Off) डेट 1 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post