RPF RECRUITMENT : रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में 18974 पदों पर 12वीं पास की बंपर भर्ती, जानिए नोटिफिकेशन की अपडेट


RPF RECRUITMENT 2023 : रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स आरपीएफ (RPF) मुख्य रूप से रेलवे में सुरक्षा मामलों पर कार्य करता है और इसे रेलवे की पुलिस भी कहा जाता है। रेलवे में नौकरी पाने की इच्छा करोड़ों लोगों को है और इस संदर्भ में लगातार संबंधित विभागों द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी किए जाते हैं। हाल ही में एक नोटिफिकेशन को लेकर सोशल मीडिया और कुछ मीडिया पोर्टल Media Portal) पर खबरें चल रही हैं की नोटिफिकेशन जारी हो गया है और इसमें लगभग 13580 के आसपास पदों पर भर्तियां होनी है। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स आरपीएफ (RPF) के इस नोटिफिकेशन (RPF RECRUITMENT) को लेकर हम नीचे सभी बिंदुओं पर बात करने वाले हैं और यह स्पष्ट करने वाले हैं कि इस नोटिफिकेशन में कितनी सत्यता है और क्या वास्तव में 13560 पदों पर रेलवे में भर्ती का नोटिफिकेशन आया है? आइए जानते हैं पूरी अपडेट और सत्यता...

RPF RECRUITMENT : आरपीएफ में 13580 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन -

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानी आरपीएफ (RPF) में 13564 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन (RPF RECRUITMENT) जारी हुआ है इस तरह की तमाम खबरें सोशल मीडिया और व्हाट्सएप इत्यादि पर वायरल हो रही है। फिर हमने रेलवे रिक्रूटमेंट देने वाली आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी पड़ताल की है और हमें वहां से यह जानकारी मिली है कि 12000 के आसपास पदों पर कोई भर्ती नहीं आई है और ना ही आधिकारिक रूप से किसी भर्ती के नोटिफिकेशन (RPF RECRUITMENT) को लेकर कोई भी बात कही गई है।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें : लिंक (यहाँ क्लिक करें)

टेलीग्राम चैनल से जुड़ें : लिंक (यहाँ क्लिक करें)

RPF RECRUITMENT : रेलवे में कब आएगी भर्ती -

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) भर्ती (RPF RECRUITMENT) को लेकर वास्तव में युवाओं में लंबा इंतजार है और हर कोई बाकी प्रतीक्षा कर रहा है कि रेलवे द्वारा आरपीएफ के अंतर्गत भर्तियां कब निकाली जाएंगी। फिलहाल रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) या जिसे आप रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड भी कहते हैं उसके द्वारा किसी भी भर्ती को लेकर ऑफिशियल अपडेट नहीं है और क्योंकि रेलवे में लगभग लाखों पदों पर रिक्तियां हैं इसलिए अभ्यर्थियों की प्रतीक्षा जल्द ही रेलवे द्वारा समाप्त हो सकती है।

RPF RECRUITMENT : रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स भर्ती कुछ विवरण -

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के अंतर्गत जो भर्ती (RPF RECRUITMENT) आने वाले समय में आधिकारिक रूप से घोषित होगी उसमें मुख्य रूप से कॉन्स्टेबल लेवल के पदों पर भर्तियां संभावित हैं उसके अलावा अन्य कई पद भी उस भर्ती के साथ मुफ्त डोमेन में घोषित किए जा सकते हैं। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के अंतर्गत 12वीं पास के लिए भर्तियां हो सकती हैं और क्योंकि ज्यादातर पद 12वीं पास के लिए ही समझ में आते हैं इसलिए शैक्षणिक योग्यता (RPF RECRUITMENT EDUCATIONAL QUALIFICATION) को लेकर यह कहा जा सकता है कि 12वीं पास अभ्यर्थियों को नौकरी का खास मौका मिलता है।

RPF RECRUITMENT : रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के अंतर्गत संभावित पदों की संख्या -

सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि वर्तमान में कोई भी नोटिफिकेशन (RPF RECRUITMENT) जारी नहीं हुआ है इसलिए यदि आप तक कोई भी सूचना पहुंची है कि 13280 या 15000 पदों पर रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के अंतर्गत भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है तो यह पूरी तरह से अफवाह है। रेलवे में लाखों पद रिक्त हैं और 100000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो सकता है लेकिन यदि संभावित पदों की बात की जाए तो वर्तमान में यह कहा जा सकता है कि भर्ती 20000 के लगभग पदों पर सुनिश्चित हो सकती है।


सरकारी नौकरी और शिक्षा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण अपडेट कैसे प्राप्त करें -

चाहे रेलवे हो या अन्य कोई भर्ती सभी भर्तियों को लेकर और साथ ही शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी कोई अपडेट हम हमेशा ही आप तक सभी महत्वपूर्ण जानकारियां पहुंचाने का काम करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपको हमारी हर खबर का नोटिफिकेशन प्राप्त हो तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में मिल जाएगा।
Previous Post Next Post