सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 परिणाम 2022 घोषित : वेबसाइटों को जानें, मार्कशीट की जांच करने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 टर्म 1 आज (19 मार्च, 2022) जारी किया है। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, परिणाम घोषित कर दिया गया है और स्कूलों के पास उपलब्ध है। छात्र जल्द ही सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, या cbseresults.nic.in पर अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे। सीबीएसई कक्षा 12वीं की पहली परीक्षा 1 दिसंबर से 22 दिसंबर, 2021 तक आयोजित की गई थी।

कक्षा 10 के लिए सीबीएसई टर्म 1 परिणाम 2022 का परिणाम 11 मार्च, 2022 को घोषित किया गया था। बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 10 की मार्कशीट स्कूलों को भेज दी है।

सीबीएसई कक्षा 12वीं कक्षा 1 परिणाम 2022: ऑनलाइन स्कोर जांचने के चरण

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर उपलब्ध सीबीएसई परिणाम लिंक पर जाएं।

अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

स्क्रीन पर, आप अपना अंतिम परिणाम देखेंगे।

पृष्ठ को अपने कंप्यूटर पर जांचें और सहेजें।

डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2022 टर्म 1 परीक्षा के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और डिजिलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट और आवेदन पर भी अपलोड किया जाएगा। छात्रों को डाउनलोड करने के लिए परिणाम उमंग ऐप पर भी अपलोड किए जाएंगे।

कक्षा 10 वीं के समान, सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2022 को ऑफ़लाइन मोड में घोषित किया गया है। मार्कशीट के लिए छात्रों को अपने स्कूलों से संपर्क करना होगा। सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2022 टर्म 1 परीक्षा के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और डिजिलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट और आवेदन पर भी अपलोड किया जाएगा। छात्रों को डाउनलोड करने के लिए परिणाम उमंग ऐप पर भी अपलोड किए जाएंगे।

डिजिटल लॉकर

छात्र अपना रिजल्ट डिजिलॉकर ऐप या इसकी वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी देख सकेंगे। इसी प्रक्रिया के जरिए वे अपनी मार्कशीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

उमंग आप

यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (UMANG) ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया है। छात्र ऐप पर अपने स्कोर की जांच भी कर सकेंगे।

एनआईसी - results.gov.in

इस वेबसाइट को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान (एनआईसी) - Results.gov.in द्वारा भारत में सभी बोर्ड परिणामों की जांच करने के लिए विकसित किया गया है।


Previous Post Next Post