SSC CHSL Recruitment 2022: 12वीं कर चुके अभ्यर्थियों के पास सरकारी नौकरी पाने का है आखिरी मौका, जान लें सैलरी और चयन प्रक्रिया समेत तमाम डिटेल्स


 कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल (CHSL) भर्ती 2021 में हिस्सा लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास इसके लिए आवेदन करने का आखिरी मौका है। दरअसल आयोग नेइस भर्ती के लिए एक फरवरी 2022 से ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी और यह सात मार्च को समाप्त होने जा रही है। इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए 12वीं पास अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इसके टियर 1 की परीक्षा इसी साल मई महीने में आयोजित की जा सकती है। यह भर्ती भारत सरकार के विभिन्न विभागों तथा मंत्रालयों में लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), जूनियर सेक्रेटेरिएट अस्सिटेंट (JSA), पोस्टलअस्सिटेंट (PA), सॉर्टिंग अस्सिटेंट (SA) तथा डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) जैसे पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है। अगर आप भी इस भर्ती में सफल होकर इन पदों पर काम करना चाहते हैं या SSC की अन्य किसी भीभर्ती में हिस्सा लेने जा रहे हैं तो इनकी बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता के SSC Sarvottam Batch - Join Now की सहायता ले सकते हैं। क्या है सैलरी का गणित :

इस भर्ती में शामिल होकर LDC और JSA के पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को पे लेवल-2 के हिसाब से 19,900 से 63,200 रुपये तक कि सैलरी मिलेगी। जबकि PA और SA के पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियोंको पे लेवल-4 के अंतर्गत 25,500 से 81,100 रुपये तक की सैलरी मिलेगी। DEO पे लेवल-4 के पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 25,500 से 81,100 रुपये तक की सैलरी और DEO पे लेवल-5 के पदों पर चयनितहोने वाले अभ्यर्थियों को 29,200 से 92,300 रुपये तक की सैलरी मिलेगी। इसके अलावा DEO ग्रेड 'A' के पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को पे लेवल-4 के अनुसार 25,500 से 81,100 रुपये तक की सैलरी मिलेगी।क्या होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती में हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थियों को चयनित होने के लिए 3 चरण की परीक्षाओं से गुजरना होगा। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए सफल तरीके से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले टियर1 की परीक्षा में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में हिस्सा लेना होगा। टियर 1 में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को टियर 2 (डिस्क्रिप्टिव पेपर) में हिस्सा लेने के लिए बुलाया जाएगा और आखिरी चरण में अभ्यर्थियों को स्किल टेस्ट/टाइपिंगटेस्ट में हिस्सा लेना होगा।

इस भर्ती से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण डिटेल्स :

CHSL की पिछली भर्तियों में रिक्तियों की संख्या देखकर यह उम्मीद जताई जा रही है कि आयोग इस बार 4000 से 5000 पदों पर भर्ती कर सकती है। हालांकि, रिक्तियों की संख्या की पूरी जानकारी आयोग द्वारा इस संबंध में कोई नोटिस जारी करने के बाद ही सामने आ पाएगी। साथ ही इसमें हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थियों को मई में आयोजित होने वाली टियर 1 की परीक्षा में हिस्सा लेना होगा इसलिए इन्हें अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। SSC इसपरीक्षा की डिटेल्स और एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख का ऐलान आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद कर सकती है।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं तो आप एक बार safalta app डाउनलोड करके सफलता द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस वक्त SSC की विभिन्न परीक्षाओं के साथ यूपी लेखपाल, यूपी कॉन्स्टेबल, रेलवे ग्रुप D व अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षाको शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं। तो देर किस बात की तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

Previous Post Next Post