Government Jobs 2022 : अगर आप हैं 12वीं पास तो केंद्र सरकार की किन भर्तियों के लिए आप हैं आवेदन के पात्र, जान लीजिए पूरी बात

देश में मौजूदा समय में युवाओं के बीच सरकारी नौकरी काफी लोकप्रिय है और सरकारी नौकरी की समाज में एक अलग प्रतिष्ठा होती है। यही वजह है कि देश में हजारों-लाखों नहीं बल्कि करोड़ों की संख्या में युवा सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। कर्मचारी चयन आयोग (SSC), रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB), इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) और संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) समेत देश में सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं को आयोजित करने वाली कुछ प्रमुख संस्थाएं हैं जो युवाओं का सरकारी नौकरी का सपना पूरा करती हैं। ये संस्थाएं 10वीं, 12वीं, ग्रैजुएट के लिए नौकरियां निकालती हैं । इस आर्टिकल के जरिए 12वीं पास युवा अपनी योग्यता और इच्छा के हिसाब से अपने लिए नौकरी का चुनाव कर सकते हैं। वहीं, अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं या पहले से कर रहे हैं तो आप घर बैठे सफलता के Exam Preparation FREE Course- Subscribe Now की मदद से अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं। 12वीं पास अभ्यर्थी इन भर्तियों के लिए कर सकते हैं आवेदन:

1-SSC की कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) भर्ती :

ये SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली एक राष्ट्रीय स्तर की भर्ती है। इस भर्ती के माध्यम से भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों तथा विभागों  में एलडीसी,जेएसए, पीए, एसए और डीईओ जैसे विभिन्न पदों के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है। 12वीं पास अभ्यर्थी इसके लिये आवेदन कर सकते हैं। 2-SSC की मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) भर्ती :

ये परीक्षा विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी विभागों में MTS के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। 12वीं पास अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करसकते हैं।

3-SSC ग्रेड C और ग्रेड D स्टेनोग्राफर : 

ये भर्ती स्टेनोग्राफर का काम करने योग्य अभ्यर्थियों के चयन के लिए आयोजित की जाती है। 12वीं के बाद छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इसमें हिस्सा लेने के लिए स्टेनोग्राफी स्किल सर्टिफिकेट भी जरूरी है।

4-RRB की सहायक लोको पायलट (ALP) भर्ती :

रेलवे की इस भर्ती के लिए 12वीं कक्षा के बाद आवेदन किया जा सकता है। RRB समय-समय पर ALP की भर्ती निकालते रहती है।

RRB की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) भर्ती :

इस भर्ती के जरिए ग्रेजुएट और 12वीं पास अभ्यर्थियों की भर्ती की जाती है तथा इसके कई पदों के लिए 12वीं पास अभ्यर्थियों को भी आवेदन का मौका दिया जाता है।

5-UPSC NDA/NA :

ये परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में शामिल है। इसमें 12वीं पास अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका मिलता है। अभ्यर्थियों का चयन होने का बाद इन्हें कुछ सालों की पढ़ाई और ट्रेनिंग करवाई जाती है और बाद में भारतीय सैन्यबलों में अफसर के पद पर कमीशन दिया जाता है। 

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं तो आप एक बार safalta app डाउनलोड करके सफलता द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस वक्त SSC और रेलवे की विभिन्न परीक्षाओं के साथ यूपी लेखपाल, यूपी कॉन्स्टेबल, रेलवेग्रुप D व अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं। तो देर किस बात की तुरंत इनकोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

Previous Post Next Post