UP Police Recruitment 2022 : कॉन्स्टेबल भर्ती में सफल होने के लिए इन शारीरिक पैमानों पर भी उतरना होगा खरा, पूरी जानकारी देखें यहाँ


 उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल तथा फायरमैन के 26,382 पदों पर होने वाली भर्ती का अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) द्वारा आयोजित की जाने वाली इस भर्ती के लिए अभी परीक्षा एजेंसी के चयन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। दरअसल UPPBPB ने इस भर्ती के आयोजन के लिए टेंडर भरने की तारीख को 15 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है। यह उम्मीद जताई जा रही है कि UPPBPB परीक्षा एजेंसी का चयन होते ही इस भर्ती के लिए तुरंत नोटिफिकेशन जारी कर सकती है और 18 से 22 साल के 12वीं पास अभ्यर्थियों को इसमें शामिल होने का मौका दे सकती है। अभ्यर्थियों को इस भर्ती से जुड़े अपडेट्स के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। वहीं, अगर आप कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आप सफलता डॉट कॉम द्वारा चलाए जा रहे UP Police FREE Ebooks PDF- Download Here से जुड़कर इसकी कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं।इन शारीरिक पैमानों पर भी उतरना होगा खरा :

उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाली कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को इसमें चयनित होने के लिए शारीरिक रूप से फिट होना आवश्यक है। दरअसल कॉन्स्टेबल की पिछली भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक किसी अभ्यर्थी को तब तक नियुक्त नहीं किया जा सकता था जब तक कि मानसिक और शारीरिक दृष्टि से उसका स्वास्थ्य अच्छा न हो और वह किसी ऐसे शारीरिक दोष से युक्त न हो जिससे उसे अपने कर्तव्यों का दक्षतापूर्वक पालन करने में बाधा पड़ने की सम्भावना हो। साथ ही किसी अभ्यर्थी को नियुक्ति के लिए अंतिम रूप से अनुमोदित किये जाने से पूर्व उन्हें चिकित्सा बोर्ड के परीक्षण में भी सफल होना था। इसके अलावा कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के शारिरिक स्थिति की जांच के लिए उन्हें PST और PET से भी गुजरना पड़ा था। PST में निम्न चीजों की होगी जांच :

कॉन्स्टेबल की पिछली भर्ती में PST के दौरान अभ्यर्थियों के हाइट और सीना की जांच की गई थी। इसमें सामान्य/अन्य पिछडे वर्गों और अनुसूचित जातियों के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम हाइट 168 सेन्टीमीटर थी जबकि अनुसूचित जनजाति के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम हाइट 160 सेन्टीमीटर थी। इसके अलावा सामान्य, अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जातियों के अभ्यर्थियों के लिये न्यूनतम सीने का माप 79 सेंटीमीटर बिना फुलाने पर और कम से कम 84 सेंटीमीटर फुलाने पर तथा अनुसूचित जनजातियों के अभ्यर्थियों के लिये 77 सेंटीमीटर बिना फुलाने पर और 82 सेंटीमीटर फुलाने पर होना चाहिए। वहीं, सामान्य / अन्य पिछड़े वर्गों तथा अनुसूचित जातियों की महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम हाइट 152 सेन्टीमीटर तथा अनुसूचित जनजातियों की महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम हाइट 147 सेन्टीमीटर थी। 

PET में कितनी दूरी की दौड़ में लेना था हिस्सा :

उत्तर प्रदेश में आयोजित हुई पिछली कॉन्स्टेबल भर्ती में पुरुष अभ्यर्थियों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ अधिकतम 25 मिनट में और महिला अभ्यर्थियों को 2.4 किलोमीटर की दौड़ अधिकतम 14 मिनट में पूरी करनी थी। यह उम्मीद जताई जा रही है कि वर्तमान भर्ती में भी चयनित होने के लिए अभ्यर्थियों को PET और PST में इन्हीं टेस्ट्स से गुजरना होगा। हालांकि, आधिकारिक जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन का इंतजार करना चाहिए।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आप SSC और रेलवे की विभिन्न भर्तियों या UP लेखपाल, UP कॉन्स्टेबल जैसी अन्य किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इनकी बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता डॉट कॉम द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस की मदद ले सकते हैं। सफलता द्वारा इस वक्त कई प्रतियोगी परीक्षाओं के खास प्रैक्टिस बैच और फ्री कोर्स चलाए जा रहे हैं। आप इन कोर्सेस से सफलता ऐप डाउनलोड करके भी जुड़ सकते हैं और साथ ही फ्री मॉक टेस्ट, फ्री करेंट अफेयर्स और फ्री ई-बुक्स जैसी अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

Previous Post Next Post