Bihar Police Bharti Recruitment : 2000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती , जानिए कैसे करें आवेदन


Bihar Police Bharti Recruitment : पुलिस विभाग में भर्ती का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। बिहार सरकार की ओर से सब-इंस्पेक्टर (Sub-Inspector) के 1288 रिक्त पदों को भरने के लिए मंजूरी मिलने के बाद अब जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स (Media Reports) की मानें तो बिहार पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarters) की ओर से बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग को भर्ती से जुड़ी जानकारी भेजी जाएगी जिसके बाद बिहार पुलिस विभाग की ओर से भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। अधिसूचना अक्टूबर माह के शुरुआत में जारी होने की संभावना है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही bpssc.bih.nic.in की ओर से आवेदन तिथियों की घोषणा भी कर दी जाएगी। 2000 (Coming Soon)

पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria) -

किसी भी भर्ती में शामिल होने के लिए सबसे जरूरी होता है उसके लिए निर्धारित की गयी पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria)। अगर आप भी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो यह ध्यान रखें कि बिहार पुलिस एसआई भर्ती में शामिल होने के लिए आपका भारत का नागरिक होने के साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (University)/ संस्थान से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को उम्र ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जा सकती है।

कैसे होगा चयन (How will the selection be done) -

बिहार पुलिस एसआई भर्ती 2023 में शामिल होने के लिए पहले उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार फॉर्म भरेंगे वे कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) में शामिल हो सकेंगे। सीबीटी में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) में शामिल होना होगा।

इन चरणों में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण में सफल होना होगा। किसी भी चरण में सफल न होने पर आपको भर्ती प्रक्रिया से बाहर किया जा सकता है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post