Indian Coast Guard Recruitment : 10वीं 12वीं पास के लिए निकली 2000 पदों पर बंपर भर्ती, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

Indian Coast Guard Recruitment 2023: भारतीय तट रक्षक बल में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए यांत्रिक/ नाविक (Mechanic/ Navigator) पदों पर आवेदन करने का अंतिम मौका है। ऐसे अभ्यर्थी जो इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक भर्ती 2023 में शामिल होना चाहते हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए कल यानी 22 सितंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से इंडियन ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भर सकते हैं।

पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria)

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार 10वीं, 10+2 (फिजिक्स (Physics) और मैथ्स (Maths) विषयों के साथ), 10वीं के अलावा संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा (Diploma) भी प्राप्त किया हो। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की कम से कम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 22 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थी का जन्म 1 मई 2002 से पहले और 30 अप्रैल 2006 के बाद न हुआ हो। पात्रता एवं मापदंड से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर विजिट कर सकते हैं।

350 पदों पर होनी है भर्ती (Recruitment Is To Be Done On 350 Posts) -

इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से यह भर्ती कुल 350 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। इसमें से नाविक (जनरल ड्यूटी) के लिए 260 पद, नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के लिए 30 पद, यांत्रिक (मैकेनिकल) के लिए 25 पद, यांत्रिक (इलेक्ट्रिकल) के 20 लिए पद और यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए 15 पद आरक्षित हैं। 2000 (Coming Soon)

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को चार चरणों की चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। अंत में उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण भी किया जाना है। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को ही अंतिम मेरिट (Last Merit) सूची में जगह दी जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post