RPSC Recruitment : सरकारी विभाग में 1000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, कैसे करें आवेदन


 RPSC Recruitment 2023: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से लाइब्रेरियन (Librarian), फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर (Physical Training Instructor) एवं असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आरपीएससी की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार 6 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर भर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गयी है।

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation )/ पीएचडी (PHD)/ NET/SLET/SET आदि उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। 1000 (Coming Soon)

भर्ती विवरण (Recruitment Details) -

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की ओर से यह भर्ती कुल 533 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। इसमें से लाइब्रेरियन (Librarian) के 247 पद, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर के 247 पद और असिस्टेंट प्रोफेसर (होम साइंस) के 33 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

    एप्लीकेशन प्रॉसेस (Application Process) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन (Online) माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। अन्य किसी भी माध्यम से भरे गए आवेदन पत्र मान्य नहीं होंगे। एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। जनरल/ बीसी/ ईबीसी (क्रीमी लेयर) के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये एवं एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी/ बीसी/ ईबीसी/ ईडब्ल्यूएस (एनसीएल) वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। 

 हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें -

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post