BTSC Bihar Trade Instructor Recruitment 2023 : 5000 के लिए निकली क्लर्क चपरासी और अन्य पदों पर भर्ती, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

BTSC Bihar Trade Instructor Recruitment 2023 : बिहार में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। बिहार राज्य सरकार के श्रम संसाधन विभाग (Labor Resources Department) के अंतर्गत नियोजन एवं प्रशिक्षण निदेशालय के अधीन राज्य में स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (Industrial Training Institutes) में विभिन्न व्यवसाय के लिए व्यवसाय अनुदेशक (Trade Instructor) के कुल 1279 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। यह प्रक्रिया आज यानी बुधवार, 18 अक्टूबर 2023 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे जल्द से जल्द अप्लाई कर लें। 5000 (Coming Soon)

ऐसे करें आवेदन (Apply Like This) -

बिहार तकनीकी सेवा आयोग की व्यवसाय अनुदेशक भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, btsc.bih.nic.in पर एक्टिव किए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बीटीएससी ने सभी व्यवसाय के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन लिंक (Notification Link) एक्टिव किए गए हैं, जिन्हें नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड (Download) किया जा सकता है।

आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पोर्टल (Portal) पर पहले पंजीकरण करना होगा जिसके लिए वैलिड ईमेल आइडी (Valid Email Id) व मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। पंजीकरण के बाद उम्मीदवार पंजीकृत यूजर आइडी व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार सम्बन्धित ट्रेड के लिए अपना बीटीएससी आइटीआइ इंस्ट्रक्टर ऑनलाइन फॉर्म (Online Form) भर सकेंगे।

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

आवेदन के दौरान ही उम्मीदवारों को निर्धारित 600 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। बिहार राज्य की स्थायी निवासी सभी महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ अनुसूचित जाति (Scheduled Caste), अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 150 रुपये ही है।

बीटीएससी द्वारा जारी अधिसूचनाओं के मुताबिक व्यवसाय अनुदेशक पदों के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को सम्बन्धित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिग्री (Engineering Degree) और 1 वर्ष का अनुभव या डिप्लोमा व 2 वर्ष का अनुभव प्राप्त किया होना चाहिए। आयु 1 अगस्त 2022 को 21 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (Reserved Classes) के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post