NCL Recruitment 2023 : 2100 पदों पर निकली 10वीं 12वीं पास के लिए भर्ती , जानिए कैसे करें आवेदन

 

 NCL Recruitment 2023 : नॉर्दर्न कोल फील्ड लिमिटेड (एनसीएल) की ओर से ट्रेड (ITI) अप्रेंटिस ट्रेनी (Apprentice Trainee) के पदों पर बंपर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया गया है। जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह भर्ती सुनहरा मौका है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 अक्टूबर से शुरू कर दी जाएगी जो 15 अक्टूबर 2023 तक जारी रहेगी। योग्य एवं इच्छुक (Able and Willing) उम्मीदवार आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से एनसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट nclcil.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) भर सकेंगे।

पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria) -

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए मैट्रिकुलेशन (Matriculation)/ 10+2 के साथ ही निर्धारित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (ITI Certificate) प्राप्त किया हो। इसके साथ ही 1 अगस्त 2023 को ध्यान में रखकर अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए अर्थात अभ्यर्थी का जन्म 1 सितंबर 1997 से पहले और 1 सितंबर 2005 के बाद न हुआ हो। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

भर्ती विवरण (Recruitment Details) -

एनसीएल की ओर से यह भर्ती कुल 1140 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक: 30 पद

इलेक्ट्रीशियन: 370 पद

फिटर: 543 पद

वेल्डर: 155 पद

मोटर मैकेनिक 47 पद

ऑटो इलेक्ट्रीशियन: 12 पद 

2100 (Coming Soon)

कैसे होगा चयन (How Will The Selection Be Done) -

इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। प्राप्त अंकों के वेटेज के आधार पर अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट (Merit List) तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज होगा उनको रिक्त पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post