Jail Warder Recruitment 2023 : 10000 पदों पर निकली 10वीं 12वीं पास के लिए भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन


 HP Jail Warder Recruitment 2023 : हिमाचल प्रदेश राज्य में कारागार और सुधार सेवा विभाग में वार्डर के पदों भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया गया है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए योग्यता रखते हैं वे 23 नवंबर 2023 से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम (Online Mode) से ही भरा जा सकेगा।

अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) ऑफिशियल वेबसाइट hpprisons.nic.in पर जाकर भर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 22 दिसंबर 2023 तक की गयी है।

पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria) -

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही जनरल अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं एससी (SC)/ एसटी (ST)/ जनरल (होम गार्ड्स) के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए। इसी प्रकार अभ्यर्थी की अधिकतम आयु वर्गानुसार 23/ 25/ 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी। 10000 (Coming Soon)

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा तभी फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। जनरल श्रेणी (General Category) के लिए उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 200 रुपये एवं एससी/ एसटी/ ओबीसी/ आईआरडीपी/ बीपीएल/ ईडब्ल्यूएस (EWS) श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को 50 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन मोड में जमा किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) -

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। इस चरण में सफल होने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा (Written Exam) में भाग लेना होगा। लिखित परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post