Custom Department Recruitment 2023 : कस्टम विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका, जल्द करे आवेदन


Custom Department Recruitment 2023: सरकार नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है, दरअसल, कस्टम विभाग ने टैक्स असिस्टेंट और हवलदार के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं।  इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुर हो चुकी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है इसलिए उम्मीदवार अपने सभी डॉक्यूमेंट तैयार कर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म का फॉर्मेट डाउनलोड कर लें।

उसके बाद इसे पूरी तरह से भरकर कस्टम विभाग को भेज दें इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 29000 पदों के लिए उम्मीदवार की नियुक्तियां करेगा। आवेदन प्रक्रिया 30 दिसंबर 2023 तक जारी उम्मीदवार जल्द से जल्द अपना आवेदन भेज दें क्योंकि 30 दिसंबर 2023 के बाद प्राप्त हुए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं।

शैक्षणिक योग्यता -

इन पदों के लिए उम्मीदवार कि किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की परीक्षा पास होना अनिवार्य है। शैक्षिक योग्यता के संबंध में और जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें।

पद नाम, पदों की संख्या और विवरण -

इस भर्ती के माध्यम से कस्टम विभाग कुल 29000 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा। जिसमें हवलदार के लिए 11,000 पद और कर सहायक के लिए 18000 पद शामिल हैं।

आवेदन शुल्क (Application fees) -

कस्टम विभाग भर्ती 2023 में टैक्स असिस्टेंट और हवलदार के पद के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है ऐसे में अभ्यर्थी बिना किसी शुल्क के आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा (Age limit) -

कस्टम विभाग भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष तक रखी गई है। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट देने का प्रावधान है। उम्मीदवारों की आयु की गणना 30 दिसंबर 2023 को आधार मानकर की जाएगी। ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के तहत अधिकतम आय सीमा में छूट मिलेगी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post