UPSC Recruitment 2022 : सिविल सर्विस परीक्षा में कितने समय तक होता है इंटरव्यू का आयोजन और इसमें शामिल होने वाले कितने फीसदी छात्र होते हैं सफल

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाने वाली UPSC की परीक्षा के लिए इस बार अभ्यर्थियों से दो फरवरी 2022 से 22 फरवरी के बीच आवेदन मांगे गए थे। UPSC द्वारा जारी किए गए एग्जाम कैलेंडर तथा CSE 2022 के नोटिफिकेशन के अनुसार इसकी प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन पांच जून 2022 को किया जाएगा। CSE 2022 के नोटिफिकेशन के अनुसार इसमें कुल रिक्तियों की संख्या 861 थी। लेकिन इंडियन रेलवेमैनेजमेंट सर्विस (IRMS ग्रुप A) की 150 रिक्तियों को भी इसमें शामिल करने के बाद इसमें रिक्तियों की संख्या 1,11 हो गई है। अभ्यर्थियों को इस परीक्षा से जुड़े अपडेट्स के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। वहीं, अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने जा रहेहैं तो इनकी बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता के Exam Preparation FREE Course- Subscribe Now की सहायता ले सकते हैं। क्या है चयन प्रक्रिया :

इस प्रतिष्ठित परीक्षा में हिस्सा लेकर सिविल सर्विसेज में जाने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले प्रीलिम्स परीक्षा में हिस्सा लेना होता है।प्रीलिम्स परीक्षा में हिस्सा लेकर सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेंस की लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है और फिर इसमें सफल होने के बाद अभ्यर्थियोंको आखिरी चरण में इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट में हिस्सा लेना होता है। कितने समय तक होता है इंटरव्यू के आयोजन :

सिविल सेवा परीक्षा के प्रीलिम्स तथा मेंस में सफल होने वाले अभ्यर्थी इंटरव्यू के लिए बुलाये जाते हैं। सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में हिस्सा लेने वालेअभ्यर्थियों के मुताबिक आम तौर पर यह इंटरव्यू 20 से 30 मिनट  तक चलता है। हालांकि, इसकी अवधि इससे कम या ज्यादा भी हो सकती है। 275 अंकोके इस इंटरव्यू में अभ्यर्थियों के पर्सनालिटी का आकलन किया जाता है।

कितने प्रतिशत अभ्यर्थी इसमें होते हैं सफल :

सिविल सेवा परीक्षा में इंटरव्यू सबसे आखिरी चरण का टेस्ट है और इसमें सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को देश की सबसे प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी में शामिलहोने का मौका मिलता है। UPSC इस इंटरव्यू में हिस्सा लेने के लिए कुल रिक्तियों की संख्या के दो गुना अभ्यर्थियों को ही बुलाती है। इसलिए इंटरव्यू में हिस्सा लेने वाले हर दो में से एक अभ्यर्थी इसमें सफल होते हैं।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो इनकी बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता डॉट कॉम द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस की मदद ले सकते हैं। सफलता द्वारा इस वक्त रेलवे और SSC की विभिन्न भर्तियों के साथ ही यूपी लेखपाल, यूपी कॉन्स्टेबल तथा अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के खास प्रैक्टिस बैच और फ्री कोर्स चलाए जा रहे हैं। आप इन कोर्सेस से सफलता ऐप डाउनलोड करके भी जुड़ सकते हैं और साथ ही फ्री मॉक टेस्ट, फ्री करेंटअफेयर्स और फ्री ई-बुक्स जैसी अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड कीजिये safalta app और इन कोर्सेस से जुड़कर अपनी तैयारी को दीजिए सफलता की एक नई उड़ान।

Previous Post Next Post